Dhyan per tippani likhen

  1. बिहार में किसान आंदोलन पर एक टिपण्णी लिखें? » Bihar Mein Kisan Aandolan Par Ek Tipanni Likhen
  2. भारत का इतिहास पाषाण काल
  3. लॉर्ड डलहौजी की हड़प नीति पर टिप्पणी लिखें। Lord Dalhousie Ki Harap Niti Per Tippani Likhen
  4. राज्य पुनर्गठन अधिनियम 1956 पर टिप्पणी लिखें। Rajya Punargathan Adhiniyam 1956 Per Tippani Likhen.
  5. ‘भोजन का प्रभाव’
  6. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर एक टिप्पणी लिखें। Rashtriya Swayamsevak Sangh Par Ek Tippani Likhen.
  7. महादेवी वर्मा
  8. जल संरक्षण पर निबंध


Download: Dhyan per tippani likhen
Size: 29.31 MB

बिहार में किसान आंदोलन पर एक टिपण्णी लिखें? » Bihar Mein Kisan Aandolan Par Ek Tipanni Likhen

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये। किसान आंदोलन पर टिप्पणी कीजिए बिहार में किसान आंदोलन के अगले दिन बात की जाए तो बिहार में किसान आंदोलन एक समृद्ध परंपरा रही है चंपारण का सन 1917 का किसान आंदोलन इसी का एक कड़ी का चंपारण में उन दिनों तीन कठिया प्रथा भी थी स्थानीय किसान असंतुष्ट क्योंकि खाद्यान्न के शंकर के सकती क्योंकि इस प्रथा के कारण नाक हो रहा था kisan andolan par tippani kijiye bihar mein kisan andolan ke agle din baat ki jaaye toh bihar mein kisan andolan ek samriddh parampara rahi hai champaran ka san 1917 ka kisan andolan isi ka ek kadi ka champaran mein un dino teen kathiya pratha bhi thi sthaniye kisan asantusht kyonki khadyann ke shankar ke sakti kyonki is pratha ke karan nak ho raha tha किसान आंदोलन पर टिप्पणी कीजिए बिहार में किसान आंदोलन के अगले दिन बात की जाए तो बिहार में क

भारत का इतिहास पाषाण काल

7000-3300 ee.poo 1700-1300 ee.poo 700–300 ee.poo 545–320 ee.poo 230 ee.poo-199 ee. 321–184 ee.poo 184–123 ee.poo 123 ee.poo–200 ee. 60–240 ee. poorv madhyakalin bharat- 240 ee.poo– 800 ee. 250 ee.poo- 1070 ee. 280–550 ee. 750–1174 ee. 830–963 ee. 900–1162 ee. 1206–1526 ee. 1206-1290 ee. 1290-1320 ee. 1320-1414 ee. 1414-1451 ee. 1451-1526 ee. 1526–1857 ee. 1490–1596 ee. 1358-1518 ee. 1490-1565 ee. 1040-1565 ee. 736-973 ee. 1040–1346 ee. 1083-1323 ee. 1326-1565 ee. 1674-1818 ee. sikh rajyasangh 1716-1849 ee. 1760-1947 ee. samast • prakhitihas ya pragaitihasik kal Prehistoric Age • ady aitihasik kal Proto-historic Age • aitihasik kal Historic Age prakh itihas ya pragaitihasik kal • REDIRECT is kal mean manushy ne ghatanaoan ka koee likhit vivaran nahian rakha. is kal mean vishay mean jo bhi janakari milati hai vah pashan ke upakaranoan, mitti ke bartanoan, khilaune adi se prapt hoti hai. ady aitihasik kal is kal mean lekhan kala ke prachalan ke bad bhi upalabdh lekh padhe nahian ja sake haian. aitihasik kal manav vikas ke us kal ko itihas kaha jata hai, jisake lie likhit vivaran upalabdh hai. manushy ki kahani aj se lagabhag das lakh varsh poorv prarambh hoti hai, par ‘jnani manav‘ homo saipiyans Homo sapiens ka pravesh is dharati par aj se qarib tis ya chalis hazar varsh pahale hi hua. pashan kal yah kal manushy ki sabhyata ka prarambhik kal mana jata hai. is kal ko tin bhagoan mean vibhajit kiya ja sakata hai. - • pura pashan kal Paleolithic Age • madhy pashan kal Mesolithi...

लॉर्ड डलहौजी की हड़प नीति पर टिप्पणी लिखें। Lord Dalhousie Ki Harap Niti Per Tippani Likhen

सन् 1857 ई० के विद्रोह का प्रमुख कारण देशी रियासत को ईस्ट इंडिया कम्पनी के अधीन प्रदेशों में मिलाना था। लार्ड डलहौजी (Lord Dalhousie) ने आदिकाल से चली आ रही गोद लेने की प्रथा को समाप्त कर दिया, जिससे वह उन रियासतों को कम्पनी के शासन में मिला सके, जिन शासकों के कोई संतान नहीं थी। झाँसी की रानी को स्पष्ट रूप से अपना उत्तराधिकारी गोद लेने से मना कर दिया गया था। डलहौजी की यह नीति हड़प्प नीति के नाम से प्रसिद्ध है। उसने इस नीति के फलस्वरूप कई रियासतों को अपने नियंत्रण में लिया जैसे—सतारा, जैतपुर, झाँसी, नागपुर आदि। by AnjaliYadav

राज्य पुनर्गठन अधिनियम 1956 पर टिप्पणी लिखें। Rajya Punargathan Adhiniyam 1956 Per Tippani Likhen.

राज्य पुनर्गठन आयोग के अध्यक्ष फजल-अली ने 1955 में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की। जिसके आधार पर 31 अगस्त 1956 को राज्य पुनर्गठन अधिनियम पारित हुआ। इसका उद्देश्य देश में बड़े स्तर पर हो रहे भाषाई दंगे को रोकना था। जिसके लिए भाषाई आधार पर 14 राज्यों व छः सं घ-शासित-प्रदेश का गठन किया गया। भाषाई आधार पर भारत में सबसे पहले बनने वाला राज्य आंध्रप्रदेश है। by Sumit kushwah

‘भोजन का प्रभाव’

भारतीय परंपराओं के अनुसार भोजन सिर्फ हमारे शरीर की आवश्यकता नहीं है, अपितु इसका असर हमारे मन पर भी पड़ता है। इसी कारणवश भोजन को सात्विक, राजसिक व तामसिक भोजन ऐसी तीन श्रेणियों में बाँटा गया है। कहा जाता है, 'जैसा खाए अन्न, वैसा बने मन' अर्थात हम जैसा भोजन ग्रहण करते हैं, उसके अनुरूप हमारे तन व मन पर प्रभाव पड़ता है। जैसे यदि हम सात्विक भोजन करते हैं, तो हमारे मन में दया, क्षमा, प्रेम जैसे भाव अधिक होते हैं। राजसिक भोजन करने से आवेश, कामुकता, तनाव, आलस्य जैसे भाव व्यक्ति में बढ़ जाते हैं। इसके अलावा तामसिक भोजन करने वाले व्यक्तियों में क्रोध, हिंसा, उत्तजेना जैसे भाव बहुत अधिक होने की संभावना होती है। इस तरह यह कहा जा सकता है कि भोजन का हमारे शरीर व मन दोनों पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर एक टिप्पणी लिखें। Rashtriya Swayamsevak Sangh Par Ek Tippani Likhen.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आर.एस.एस.) की स्थापना सन् 1925 ई० में के० बी० हेडगेवार ने नागपुर में की थी। इसका मुख्य उद्देश्य युवकों को चारित्रिक एवं शारीरिक रूप से मजबूत बनाकर सशक्त राष्ट्र का निर्माण करना था। इसने हिंदू राष्ट्रवाद का नारा दिया तथा हिंदू धर्म एवं समाज के पुनरुत्थान की नीति अपनाई। सामाजिक संगठन (Social Organization)के रूप में यह संस्था आज भी कार्यरत है। by AnjaliYadav

महादेवी वर्मा

poora nam mahadevi varma janm janm bhoomi mrityu mrityu sthan abhibhavak govind prasad varma, hemarani devi pati/patni d aau. svaroop naren varma karm bhoomi karm-kshetr adhyapak, lekhika mukhy rachanaean vishay bhasha vidyalay krasthavet k aaulej, shiksha em.e. ( puraskar-upadhi sekasariya puraskar ( nagarikata bharatiy vidha gady aur pady any janakari svadhinata prapti ke bad inhean bhi dekhean vishay soochi • 1 jivan parichay • 1.1 janm • 1.2 shiksha • 1.3 vivah • 1.4 virasat • 2 mahila vidyapith ki sthapana • 3 kritiyaan • 3.1 kavy sangrah • 4 kavy visheshataean • 4.1 bhav paksh • 4.2 ras yojana • 4.3 vedana • 4.4 vishayavastu aur drishtikon • 4.5 prakriti nirupan • 4.6 anubhootiyaan • 4.7 bhasha-shaili • 4.8 alankaran • 4.9 rekhachitrakar • 5 dharmik vichar • 5.1 adhunik miraan • 6 vyaktitv mean ekakipan ki jhalak • 7 vishisht sthan • 8 samman aur puraskar • 8.1 puraskar soochi • 9 googal doodal • 10 nidhan • 11 tika tippani aur sandarbh • 12 bahari k diyaan • 13 sanbandhit lekh jivan parichay mahadevi varma apane janm mahadevi varma ka janm shiksha mahadevi varma ki prarambhik shiksha vivah un dinoan ke prachalan ke anusar mahadevi varma ka virasat shiksha aur thande pani se nahalati thanda chandan unhean lagati unaka bhog hamean de jati tab bhi kabhi n bole haian maan ke thakur ji bhole haian. ve hindi ke bhakt kaviyoan ki rachanaoan aur mahila vidyapith ki sthapana mahadevi varma ne apane prayatnoan se kritiyaan mahadevi ji kavayitri hone ke sath-sath ek vishisht g...

जल संरक्षण पर निबंध

भविष्य में जल की कमी की समस्या को सुलझाने के लिये जल संरक्षण ही जल बचाना है। भारत और दुनिया के दूसरे देशों में जल की भारी कमी है जिसकी वजह से आम लोगों को पीने और खाना बनाने के साथ ही रोजमर्रा के कार्यों को पूरा करने के लिये जरूरी पानी के लिये लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। जबकि दूसरी ओर, पर्याप्त जल के क्षेत्रों में अपने दैनिक जरुरतों से ज्यादा पानी लोग बर्बाद कर रहें हैं। हम सभी को जल के महत्व और भविष्य में जल की कमी से संबंधित समस्याओं को समझना चाहिये। हमें अपने जीवन में उपयोगी जल को बर्बाद और प्रदूषित नहीं करना चाहिये तथा लोगों के बीच जल संरक्षण और बचाने को बढ़ावा देना चाहिये। जल संरक्षण पर छोटे तथा बड़े निबंध (Short and Long Essay on Save Water in Hindi, Jal Sanrakshan par Nibandh Hindi mein) निबंध 1 (300 शब्द) – जल का संरक्षण परिचय धरती पर जीवन के अस्तित्व को बनाये रखने के लिये जल का संरक्षण और बचाव बहुत जरूरी होता है क्योंकि बिना जल के जीवन सभव नहीं है। पूरे ब्रह्माण्ड में एक अपवाद के रुप में धरती पर जीवन चक्र को जारी रखने में जल मदद करता है क्योंकि धरती इकलौता अकेला ऐसा ग्रह है जहाँ पानी और जीवन मौजूद है। जल का संरक्षण पानी की जरुरत हमारे जीवन भर है इसलिये इसको बचाने के लिये केवल हम ही जिम्मेदार हैं। संयुक्त राष्ट्र के संचालन के अनुसार, ऐसा पाया गया है कि राजस्थान में लड़कियाँ स्कूल नहीं जाती हैं क्योंकि उन्हें पानी लाने के लिये लंबी दूरी तय करनी पड़ती है जो उनके पूरे दिन को खराब कर देती है इसलिये उन्हें किसी और काम के लिये समय नहीं मिलता है। राष्ट्रीय अपराध रिकार्डस् ब्यूरो के सर्वेक्षण के अनुसार, ये रिकार्ड किया गया है कि लगभग 16,632 किसान (2,369 महिलाएँ) आत्महत्या के...