Panchsheel samjhauta ki avadhi

  1. अवधी भाषा Avadhi Bhasha का विकास व रचनाएं
  2. पंचशील क्या है और इसका सूत्र का वर्णन करें? » Panchsheel Kya Hai Aur Iska Sutra Ka Varnan Karen
  3. पंचशील समझौता से आप क्या समझते हैं इसका वर्णन करें सूत्रों द्वारा? » Panchsheel Samjhauta Se Aap Kya Samajhte Hain Iska Varnan Karen Sootron Dwara
  4. Garbhadhana Sanskara
  5. राज्य की उत्पत्ति का सामाजिक समझौता सिद्धांत
  6. राज्यपाल
  7. पंचशील क्या है और इसका सूत्र का वर्णन करें? » Panchsheel Kya Hai Aur Iska Sutra Ka Varnan Karen
  8. Garbhadhana Sanskara
  9. After 60 years of Panchsheel Agreement can we trust China?
  10. अवधी भाषा Avadhi Bhasha का विकास व रचनाएं


Download: Panchsheel samjhauta ki avadhi
Size: 64.17 MB

अवधी भाषा Avadhi Bhasha का विकास व रचनाएं

अवधी भाषा Avadhi Bhasha का विकास व रचनाएं अवधी भाषा Avadhi Bhasha का विकास व रचनाएं, अवधी भाषा में काव्य विकास, Avadhi bhasha ka vikas, rachanayen, lekhak, काव्य भाषा के रूप में अवधी का उदय और विकास अवधी अर्धमगधी अपभ्रंश से विकसित है। यह पूर्वी हिंदी बोली की यह प्रतिनिधि बोली है। इसके अन्य नाम – कोसली, पूरबिया, बैंसवाड़ी है। भाषा के रूप में अवधी भाषा का प्रथम स्पष्ट उल्लेख सर्वप्रथम ‘खालिकबारि’ (अमीर खुसरो) तथा दूसरा प्रयोग ‘उक्तिव्यक्तिप्रकरण’ (दामोदर शर्मा) में मिलता है। अवधी भाषा का विकास व रचनाएं ‘उक्तिव्यक्तिप्रकरण’ में 9-13वीं सदी की बोलियों के नमूने को कोसली तथा अपभ्रष्ट कहा गया है। कोसली का उल्लेख ‘कुवलयमाला’ (9वी सदी) ग्रंथ में मिलता है कोसल प्रदेश (लखीमपुरी, खेरी, बहराइच, गोडा. बाराबंकी लखनक, सीतापुर, उन्नाव, फैजाबाद, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, रायबरेली ) की बोली होने कारण कोसली नामकरण हुआ है। बैंसवाड़ा अवध का एक भाग मात्र होने के कारण इसका नामकरण बैसवाड़ी हुआ। अवधी का प्रथम ज्ञात काव्य ‘लोरकहा’ या ‘चंदायन’ (मुल्ला दाऊद,1979 ई) है। जायसी अवधी के प्रथम कवि हैं, जिनके ग्रंथ ‘पद्मावत’ में अवधी अपने ठेठ रूप में प्रयुक्त होने के उपरांत भी अभिव्यंजना की दृष्टि से अत्यन्त सशक्त है। तुलसीदास हिंदी के एकमात्र कवि हैं, जिन्होंने ब्रज एवं अवधी दोनों भाषाओं में साधिकार लिखा है। सूफी काव्य की भाषा प्रायः अवधी है। शुक्लजी के अनुसार अनुराग बासुरी की भाषा सभी सूफी रचनाओं में बहुत अधिक संस्कृत गर्भित है। शुक्लजी नूर मुहम्मद को सूफी काव्य-परंपरा का अंतिम कवि मानते हैं। अवधी की प्रसिद्ध रचनाएँ चंदायन (1370)- मुल्ला दाऊद हरिचरित (1400 ई. के बाद) -लालदास रामजन्म (15वीं सदी का अंतिम चरण) सूर...

पंचशील क्या है और इसका सूत्र का वर्णन करें? » Panchsheel Kya Hai Aur Iska Sutra Ka Varnan Karen

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये। आपका प्रश्न है कि पंचशील क्या है और इसका सूत्र का वर्णन करें तो आपके प्रश्न का उत्तर है मानव कल्याण तथा विश्व शांति के आदर्शों की स्थापना के लिए विभिन्न राजनीतिक सामाजिक तथा आर्थिक व्यवस्था वाले देशों में पारंपरिक सहयोग से पांच आधारभूत सिद्धांत जिन्हें पंचसूत्र अथवा पंचशील कहते हैं इसके अंतर्गत के पांच सिद्धांत निहित है पहला एक दूसरे के प्रादेशिक अखंडता और प्रभु सत्ता का सम्मान करना दूसरा है एक दूसरे के विरुद्ध आक्रमक कार्यवाही ना करना तीसरा है एक दूसरे के आंतरिक विषयों में हस्तक्षेप ना करना चाहता है समानता और परस्पर लाभ की नीति का पालन करना तथा पांचवा शांतिपूर्ण सह अस्तित्व की नीति में विश्वास रखना aapka prashna hai ki Panchsheel kya hai aur iska sutra ka varnan kare toh aapke prashna ka uttar hai manav kalyan tatha vishwa shanti ke aadarshon ki sthapna ke liye vibhinn raajnitik samajik tatha aarthik vyavastha waale deshon mein paramparik sahyog se paanch adharbhut siddhant jinhen panchasutra athva Panchsheel kehte hain iske antargat ke paanch siddhant nihit hai pehla ek dusre ke pradeshik akhandata aur prabhu satta ka sammaan karna doosra hai ek dusre ke viruddh aakraman karyavahi na karna teesra hai ek dusre ke aantarik vishyon mein hastakshep na karna chahta hai samanata aur paraspar labh ki niti ka palan karna tatha panchava shantipurna sah astitva ki niti mein vishwas rakhna आपका प्रश्न है कि पंचशील क्या है और इसका सूत्र का वर्णन करें तो आपके प्रश्न ...

पंचशील समझौता से आप क्या समझते हैं इसका वर्णन करें सूत्रों द्वारा? » Panchsheel Samjhauta Se Aap Kya Samajhte Hain Iska Varnan Karen Sootron Dwara

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये। दोस्तों आप का सवाल है पंचशील समझौता से आप क्या समझते हैं इसका वर्णन करें सूत्रों द्वारा तो दोस्तों पंचशील समझौता 50 साल पहले 29 अप्रैल 1954 को हस्ताक्षर हुए थे चीन के क्षेत्र तिब्बत और भारत के बीच व्यापार और आपसी संवाद तो संबंधों को लेकर समझौता हुआ था पंचशील शब्द ऐतिहासिक बौद्ध अभिलेखों से लिया गया है जो कि बौद्ध भिक्षुओं द्वारा का विवाह निर्धारित करने वाले पांच निषेध होते हैं doston aap ka sawaal hai Panchsheel samjhauta se aap kya samajhte hain iska varnan kare sootron dwara toh doston Panchsheel samjhauta 50 saal pehle 29 april 1954 ko hastakshar hue the china ke kshetra tibet aur bharat ke beech vyapar aur aapasi samvaad toh sambandhon ko lekar samjhauta hua tha Panchsheel shabd etihasik Baudh abhilekho se liya gaya hai jo ki Baudh bhikshuon dwara ka vivah nirdharit karne waale paanch nishedh hote hain दोस्तों आप का सवाल है पंचशील समझौता से आप क्या समझते हैं इसका वर्णन करें सूत्रों द्वारा तो

Garbhadhana Sanskara

In India, Garbhadhana Sanskara (or Garbhadhana Samskara) is called the Science of Vedic Family Planning or more straightforward – the Ritual of Conception. The word Garbhadhana is a composite of Garbha (fetus, womb or uterus) and Dhana (attain or wealth) and literally denotes something like “attaining the wealth of the womb.” The Garbhadhana Sanskara is a Hindu ritual and one of the 16 Sanskara Rites of Passage ( Stages of Life). It’s performed by couples with the objective to have a child and in fact a kind of Ayurvedic pre-conceptional care. The ceremony is performed before so-called Nisheka– the conception and impregnation. In some ancient texts however, Garbhadhana Sanskara is simply denoted as a rite of passage where the couple has sex with the intent to have a child, and no specific ceremonies or rituals are mentioned. Yet, when ceremonies are applied, think of acts like, for instance, the husband cooking rice for his wife, which they together eat in a specific way depending on whether they wish for the birth of a daughter or a son, saying certain prayers and reciting ancient Vedic verses, ways to dress before the conception and impregnation, ways to determine the right day and time for impregnation, and more. In many cases, the couple also books a priest who performs various religious rites with the intention to bless the couple to have a child. In a much broader sense, Garbhadhana Sanskara is also seen as a journey of the couple to the spiritual life. It teaches th...

राज्य की उत्पत्ति का सामाजिक समझौता सिद्धांत

प्रश्न; राज्य की उत्पत्ति संबंधी सामाजिक संविदा सिद्धांत का वर्णन कीजिए और इसके आलोचनात्मक पक्षों का विश्लेषण कीजिए। अथवा" सामाजिक अनुबंध सिद्धान्त को उसकी प्रकृति और विशेषताओं सहित पूर्णतया समझाइये। अथवा" हाॅब्स के सामाजिक समझौता के सिद्धान्त का वर्णन कीजिए। अथवा" लाॅक के सामाजिक समझौता सिद्धांत की व्याख्या कीजिए। अथवा" रूसों के सामाजिक समझौता सिद्धांत की विवेचना कीजिए। अथवा" सामाजिक समझौता सिद्धान्त केवल काल्पनिक सिद्धान्त हैं। व्याख्या कीजिए। अथवा" सामाजिक समझौता सिद्धान्त ऐतिहासिक, दार्शनिक तथा वैज्ञानिक दृष्टिकोण से गलत हैं। समझाइये। अथवा" राज्य की उत्पत्ति के सामाजिक समझौता के सिद्धान्त की विवेचना कीजिए। अथवा" राज्य की उत्पत्ति के सामाजिक समझौते का सिद्धान्त क्या हैं? इसकी आलोचनात्मक विवेचना कीजिए। अथवा" राज्य की उत्पत्ति के सामाजिक संविदा सिद्धान्त की व्याख्या कीजिए। अथवा" राज्य की उत्पत्ति के सामाजिक अनुबंध सिद्धांत का वर्णन कीजिए। उत्तर-- राज्य की उत्पत्ति का सामाजिक समझौता सिद्धांत rajya ki utpatti ka samajik samjhauta siddhant;सामाजिक समझौते का सिद्धान्त राज्य की उत्पत्ति का एक महत्वपूर्ण सिद्धान्त है। इस सिद्धान्त के अनुसार राज्य ईश्वरीय संस्था न होकर एक मानवीय संस्था है। इस (समझौता) सिद्धान्त के अनुसार, राज्य का निर्माण व्यक्तियों ने पारस्परिक समझौते द्वारा किया है। समझौते से पूर्व व्यक्ति प्राकृतिक अवस्था में रहते थे। किन्हीं कारणों से व्यक्तियों ने प्राकृतिक अवस्था त्यागकर समझौते द्वारा राजनीतिक समाज की रचना की। इस समझौते से व्यक्तियों को सामाजिक अधिकार प्राप्त हुए। लीकॉक के अनुसार," राज्य व्यक्तियों के स्वार्थों द्वारा चालित एक ऐसे आदान-प्रदान का परिणाम था ...

राज्यपाल

rajyapal hota hai, jo ki mantriparishad ki salah ke anusar kary karata hai. kuchh mamaloan mean rajyapal ko vivekadhikar diya gaya hai, aise mamale mean vah mantriparishad ki salah ke bina kary karata hai. • REDIRECT rajyapal ki yogyata anuchchhed 157 ke anusar rajyapal pad par niyukt kiye jane vale vyakti mean nimnalikhit yogyataoan ka hona anivary hai– • vah bharat ka nagarik ho • vah 35 • vah rajy sarakar ya kendr sarakar ya in rajyoan ke niyantran ke adhin kisi sarvajanik upakram mean labh ke pad par n ho • vah rajy vidhanasabha ka sadasy chune jane ke yogy ho. rajyapal ki niyukti sanvidhan ke anuchchhed 155 ke anusar- rajyapal ki niyukti • kisi vyakti ko us rajy ka rajyapal nahian niyukt kiya jaega, jisaka vah nivasi hai. • rajyapal ki niyukti se pahale sambandhit rajy ke yah pratha rajyapal ki kary avadhi yadyapi rajyapal ki kary avadhi usake pad grahan ki tithi se paanch varsh tak hoti hai, lekin is paanch varsh ki avadhi ke samapan ke bad vah tab tak apane pad par bana rahata hai, jab tak usaka uttaradhikari pad nahian grahan kar leta. jab rajyapal paanch varsh ki avadhi ki samapti ke bad pad par rahata hai, tab vah pratidin ke vetan ke adhar par pad par bana rahata hai. aise kee udaharan hai, jab rajyapal apane uttaradhikari ki niyukti n kiye jane ke karan apane pad par bane rahe haian. in udaharanoan mean isake atirikt rajyapal apani padavadhi ki samapti ke poorv rashtrapati ko tyagapatr dekar apana pad chho d bhi sakata hai ya rashtrapati use padamukt kar sakate...

पंचशील क्या है और इसका सूत्र का वर्णन करें? » Panchsheel Kya Hai Aur Iska Sutra Ka Varnan Karen

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये। आपका प्रश्न है कि पंचशील क्या है और इसका सूत्र का वर्णन करें तो आपके प्रश्न का उत्तर है मानव कल्याण तथा विश्व शांति के आदर्शों की स्थापना के लिए विभिन्न राजनीतिक सामाजिक तथा आर्थिक व्यवस्था वाले देशों में पारंपरिक सहयोग से पांच आधारभूत सिद्धांत जिन्हें पंचसूत्र अथवा पंचशील कहते हैं इसके अंतर्गत के पांच सिद्धांत निहित है पहला एक दूसरे के प्रादेशिक अखंडता और प्रभु सत्ता का सम्मान करना दूसरा है एक दूसरे के विरुद्ध आक्रमक कार्यवाही ना करना तीसरा है एक दूसरे के आंतरिक विषयों में हस्तक्षेप ना करना चाहता है समानता और परस्पर लाभ की नीति का पालन करना तथा पांचवा शांतिपूर्ण सह अस्तित्व की नीति में विश्वास रखना aapka prashna hai ki Panchsheel kya hai aur iska sutra ka varnan kare toh aapke prashna ka uttar hai manav kalyan tatha vishwa shanti ke aadarshon ki sthapna ke liye vibhinn raajnitik samajik tatha aarthik vyavastha waale deshon mein paramparik sahyog se paanch adharbhut siddhant jinhen panchasutra athva Panchsheel kehte hain iske antargat ke paanch siddhant nihit hai pehla ek dusre ke pradeshik akhandata aur prabhu satta ka sammaan karna doosra hai ek dusre ke viruddh aakraman karyavahi na karna teesra hai ek dusre ke aantarik vishyon mein hastakshep na karna chahta hai samanata aur paraspar labh ki niti ka palan karna tatha panchava shantipurna sah astitva ki niti mein vishwas rakhna आपका प्रश्न है कि पंचशील क्या है और इसका सूत्र का वर्णन करें तो आपके प्रश्न ...

Garbhadhana Sanskara

In India, Garbhadhana Sanskara (or Garbhadhana Samskara) is called the Science of Vedic Family Planning or more straightforward – the Ritual of Conception. The word Garbhadhana is a composite of Garbha (fetus, womb or uterus) and Dhana (attain or wealth) and literally denotes something like “attaining the wealth of the womb.” The Garbhadhana Sanskara is a Hindu ritual and one of the 16 Sanskara Rites of Passage ( Stages of Life). It’s performed by couples with the objective to have a child and in fact a kind of Ayurvedic pre-conceptional care. The ceremony is performed before so-called Nisheka– the conception and impregnation. In some ancient texts however, Garbhadhana Sanskara is simply denoted as a rite of passage where the couple has sex with the intent to have a child, and no specific ceremonies or rituals are mentioned. Yet, when ceremonies are applied, think of acts like, for instance, the husband cooking rice for his wife, which they together eat in a specific way depending on whether they wish for the birth of a daughter or a son, saying certain prayers and reciting ancient Vedic verses, ways to dress before the conception and impregnation, ways to determine the right day and time for impregnation, and more. In many cases, the couple also books a priest who performs various religious rites with the intention to bless the couple to have a child. In a much broader sense, Garbhadhana Sanskara is also seen as a journey of the couple to the spiritual life. It teaches th...

After 60 years of Panchsheel Agreement can we trust China?

Vice President Hamid Ansari who is on his first visit to the neighbouring country and also being the first Indian leader to visit China after change of guard in New Delhi is expected to hold bilateral discussions with his counterpart and participate in events to mark the 60th anniversary of the Panchsheel Pact. The expectations are high from the vice-president to raise all issues of bilateral agenda including Chinese aggression in Ladakh and Arunachal Pradesh. Ansari who will also be participating in a trilateral summit along with President of Myanmar and Chinese President Xi Jinping reiterated that the idea of Panchsheel was based on universal values. "The principles are impeccable... the entire Non Aligned Movement (NAM) and bulk of United Nations members subscribe to it," he said. Sino-Indian relations are certainly at a new historical point, with a change in guard in New Delhi led by Prime Minister Narendra Modi. India and China have a mutual responsibility to enhance friendliness and harmony and expand mutually beneficial economic cooperation. Under Narendra Modi Government the two countries is also expected to strengthen cooperation mainly in the two aspects of infrastructure construction and in the manufacturing industry park. The Prime Minister Narendra Modi who is depicted as a strong leader can certainly make a difference in India's relations with China as far as border issues are concerned. Even if mistakes occurred in the past by our leaders, being a dynamic le...

अवधी भाषा Avadhi Bhasha का विकास व रचनाएं

अवधी भाषा Avadhi Bhasha का विकास व रचनाएं अवधी भाषा Avadhi Bhasha का विकास व रचनाएं, अवधी भाषा में काव्य विकास, Avadhi bhasha ka vikas, rachanayen, lekhak, काव्य भाषा के रूप में अवधी का उदय और विकास अवधी अर्धमगधी अपभ्रंश से विकसित है। यह पूर्वी हिंदी बोली की यह प्रतिनिधि बोली है। इसके अन्य नाम – कोसली, पूरबिया, बैंसवाड़ी है। भाषा के रूप में अवधी भाषा का प्रथम स्पष्ट उल्लेख सर्वप्रथम ‘खालिकबारि’ (अमीर खुसरो) तथा दूसरा प्रयोग ‘उक्तिव्यक्तिप्रकरण’ (दामोदर शर्मा) में मिलता है। अवधी भाषा का विकास व रचनाएं ‘उक्तिव्यक्तिप्रकरण’ में 9-13वीं सदी की बोलियों के नमूने को कोसली तथा अपभ्रष्ट कहा गया है। कोसली का उल्लेख ‘कुवलयमाला’ (9वी सदी) ग्रंथ में मिलता है कोसल प्रदेश (लखीमपुरी, खेरी, बहराइच, गोडा. बाराबंकी लखनक, सीतापुर, उन्नाव, फैजाबाद, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, रायबरेली ) की बोली होने कारण कोसली नामकरण हुआ है। बैंसवाड़ा अवध का एक भाग मात्र होने के कारण इसका नामकरण बैसवाड़ी हुआ। अवधी का प्रथम ज्ञात काव्य ‘लोरकहा’ या ‘चंदायन’ (मुल्ला दाऊद,1979 ई) है। जायसी अवधी के प्रथम कवि हैं, जिनके ग्रंथ ‘पद्मावत’ में अवधी अपने ठेठ रूप में प्रयुक्त होने के उपरांत भी अभिव्यंजना की दृष्टि से अत्यन्त सशक्त है। तुलसीदास हिंदी के एकमात्र कवि हैं, जिन्होंने ब्रज एवं अवधी दोनों भाषाओं में साधिकार लिखा है। सूफी काव्य की भाषा प्रायः अवधी है। शुक्लजी के अनुसार अनुराग बासुरी की भाषा सभी सूफी रचनाओं में बहुत अधिक संस्कृत गर्भित है। शुक्लजी नूर मुहम्मद को सूफी काव्य-परंपरा का अंतिम कवि मानते हैं। अवधी की प्रसिद्ध रचनाएँ चंदायन (1370)- मुल्ला दाऊद हरिचरित (1400 ई. के बाद) -लालदास रामजन्म (15वीं सदी का अंतिम चरण) सूर...