निम्नलिखित में से प्रयोगवादी कवि कौन है

  1. Hindi sahitya Quiz
  2. प्रयोगवादी के कवि कौन हैं? » Prayogwadi Ke Kavi Kaun Hain
  3. नयी कविता (1960 के बाद) MCQ [Free PDF]
  4. UP Board Solutions for Class 12 Samanya Hindi काव्य
  5. MCQ Questions for Class 10 Hindi Kshitij Chapter 5 उत्साह और अट नहीं रही with Answers
  6. रीतिकाल की पूरी जानकारी
  7. [Solved] निम्नलिखित में से कौन �


Download: निम्नलिखित में से प्रयोगवादी कवि कौन है
Size: 1.7 MB

Hindi sahitya Quiz

2. छायावादी कवि, जो बाद में प्रगतिवादी बन गए- (अ) पन्त-निराला✔ (ब) प्रसाद-महादेवी वर्मा (स) दिनकर-मुक्तिबोध (द) इनमें से कोई नहीं 3. प्रगतिवादी काव्य की विशेषता नहीं है- (अ) समाज का यथार्थ चित्रण (ब) विद्रोह एवं क्रान्ति की भावना (स) मानवतावादी दृष्टिकोण (द) कल्पना की प्रचुरता ✔ 4. ’फ्राॅयड के मनोविश्लेषण-सिद्धांत’ का प्रभाव किस काव्यधारा पङा ? (अ) प्रगतिवाद (ब) प्रयोगवाद ✔ (स) नई कविता (द) साठोत्तरी कविता 5. ’’प्रयोग सभी कालों के कवियों में किया है- किसी एक काल में किसी विशेष दिशा में प्रयोग करने की प्रवृत्ति स्वाभाविक ही है’’-यह किसका कथन है ? (अ) अज्ञेय ✔ (ब) रामचन्द्र शुक्ल (स) नगेन्द्र (द) इनमें से कोई नहीं 6. निम्नलिखित में से कौन प्रगतिवादी कवि नहीं है ? (अ) दिनकर (ब) नागार्जुन (स) मुक्तिबोध (द) प्रसाद ✔ 7. प्रयोगवादी काव्य की विशेषता क्या नहीं है ? (अ) वैयक्तिकता की प्रधानता (ब) अति यथार्थवाद (स) कुण्ठा और निराशा (द) प्रकृति का समग्र चित्रण ✔ 8. नई कविता की प्रवृत्ति के अन्तर्गत ’पन्त’ की कौन-सी रचना है ? (अ) शिल्पी (ब) चिदम्बरा (स) कला और बूढ़ा चाँद ✔ (द) लोकायतन 9. साठोत्तरी कविता को किस अन्य नाम से भी अभिहित किया गया ? (अ) अकविता (ब) भूखी पीढ़ी की कविता (स) असाठोत्तरीस्वीकृत कविता (द) ये सभी ✔ 10. निम्नलिखित में से क्या ’नई कविता’ की विशेषता नहीं है ? (अ) लघु मानववाद (ब) तीक्ष्ण व्यंग्य (स) भाषा-छन्द बिम्ब एवं प्रतीकों में नवीनता (द) प्रकृति में चेतना का आरोप✔ 11. प्रकृति के रमणीय चित्रों के बजाय ग्रामीण जीवन का नग्न यथार्थ किस युग की कविताओं में प्रस्तुत किया गया ? (अ) द्विवेदीयुगीन कविता (ब) छायावादी कविता (स) प्रगतिवादी कविता✔(द) नई कविता 12. प्रगतिवाद के उदय म...

प्रयोगवादी के कवि कौन हैं? » Prayogwadi Ke Kavi Kaun Hain

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये। आपका प्रश्न है प्रयोगवादी काव्य धारा के कवि हैं पहला अज्ञ इनकी रचना हरी घास पर क्षण भर सुनहरे सवाल आंगन के पार द्वार दूसरा भवानी प्रसाद मिश्र गीत फरोश खुशबू के शिलालेख तीसरा गिरिजाकुमार माथुर धूप के धान शिलालेख चमकीले आदि 3014 धर्मवीर भारती की रचना है ठंडा लोहा कनुप्रिया आदि यह प्रयोगवादी काव्य की कभी हैं यदि जवाब पसंद आए तो लाइक जरूर करें धन्यवाद aapka prashna hai prayogwadi kavya dhara ke kavi hain pehla agya inki rachna hari ghas par kshan bhar sunahre sawaal aangan ke par dwar doosra bhawani prasad mishra geet farosh khushboo ke shilalekh teesra girijakumar mathur dhoop ke dhaan shilalekh chamkile aadi 3014 dharmveer bharati ki rachna hai thanda loha kanupriya aadi yah prayogwadi kavya ki kabhi hain yadi jawab pasand aaye toh like zaroor kare dhanyavad आपका प्रश्न है प्रयोगवादी काव्य धारा के कवि हैं पहला अज्ञ इनकी रचना हरी घास पर क्षण भर सुन

नयी कविता (1960 के बाद) MCQ [Free PDF]

नयी कविता के प्रमुख कवियों का कालक्रम के अनुसार सही क्रम है : " अज्ञेय, रामविलास शर्मा, मुक्तिबोध, धर्मवीर भारती" कवि जीवन काल अज्ञेय 1911-1987 रामविलास शर्मा 1912-2000 मुक्तिबोध 1917-1964 धर्मवीर भारती 1926-1997 Important Points अज्ञेय के कविता संग्रह - • भग्नदूत (1933) • चिन्ता (1942) • इत्यलम् (1946) • हरी घास पर क्षण भर (1949) • बावरा अहेरी (1954) • इन्द्रधनुष रौंदे हुये ये (1957) • अरी ओ करुणा प्रभामय (1959) • आँगन के पार द्वार (1961) • कितनी नावों में कितनी बार (1967) रामविलास शर्मा जी के कविता संग्रह - • 'तार सप्तक' में संकलित कविताएँ (1943) • बुद्ध वैराग्य तथा प्रारम्भिक कविताएँ (1997) मुक्तिबोध के कविता संग्रह - • चाँद का मुँह टेढ़ा है (1964) • भूरी-भूरी खाक धूल (1980) धर्मवीर भारती की काव्य रचनाएं - • ठंडा लोहा (1952) • सात गीत वर्ष (1959) • कनुप्रिया (1959) • सपना अभी भी (1993) • आद्यन्त (1999) • देशांतर (1960) Additional Information नई कविता - • सन् 1950 ई. के बाद नई कविता का नया रूप शुरू हुआ। • प्रयोगवादी कविता ही विकसित होकर नई कविता कहलायी। • यह कविता किसी भी प्रकार के वाद के बन्धन मे न बँधकर वाद मुक्त होकर रची गयी। • नई कविता की विषय वस्तु मात्र चमत्कार न होकर एक भोगा हुआ यथार्थ जीवन है। धूमिल की कविताओं का संगत वर्ग है : " मोचीराम, रोटी और संसद, अकाल दर्शन, नक्सलवाड़ी" Key Points सुदामा पाण्डेय धूमिल - • सुदामा पाण्डेय धूमिल हिंदी की समकालीन कविता के दौर के मील के पत्थर सरीखे कवियों में एक है। • उनकी कविताओं में आजादी के सपनों के मोहभंग की पीड़ा और आक्रोश की सबसे सशक्त अभिव्यक्ति मिलती है। • व्यवस्था जिसने जनता को छला है, उसको आइना दिखाना मानों धूमिल की कवि...

UP Board Solutions for Class 12 Samanya Hindi काव्य

(5) इतिवृत्तात्मकता की प्रधानता’ किस युग की मुख्य विशेषता थी ? (क) छायावाद काल (ख) द्विवेदी युग (ग) भारतेन्दु युग (घ) प्रगति काल (6) हिन्दी साहित्य का’आदिकाल’ निम्नांकित में से किस साम्राज्य की समाप्ति के समय से प्रारम्भ होता है ? (क) अंग्रेजी साम्राज्य (ख) वर्धन साम्राज्य (ग) गुप्त साम्राज्य (घ) मौर्य साम्राज्य (16) किस आलोचक ने ‘पृथ्वीराज रासो’ को अर्द्ध प्रामाणिक रचना माना है ? (क) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल (ख) आचार्य हजारीप्रसाद द्विवेदी (ग) डॉ० नगेन्द्र (घ) डॉ० गणपतिचन्द्र गुप्त (17) निम्नलिखित में कौन-सी प्रवृत्ति आदिकाल से सम्बन्धित है ? (क) संसार की असारता का प्रतिपादन (ख) अलंकरण के सभी साधन अपनाये गये (ग) श्रृंगार का पूर्ण बहिष्कार (घ) युद्धों का सुन्दर और सजीव वर्णन (18) कौन-सा कथन आदिकाल ( वीरगाथा काल) से सम्बन्धित है ? (क) आश्रयदाताओं के युद्धोत्साह, केलि-क्रीड़ा आदि के बड़े सरस वर्णन हैं। (ख) काव्य-भाषा के रूप में खड़ी बोली हिन्दी को मान्यता मिली (ग) भारतीय काव्य-शास्त्र का हिन्दी में अवतरण हुआ (घ) ईश्वर की लीलाओं का ज्ञान तथा लोकोन्मुखी भावनाओं का प्रतिपादन (19) भाट यो चारण कवि क्या करते थे ? (क) युद्ध-काल में वीर रस के गीत गा-गाकर सेना को प्रोत्साहित करते थे (ख) अपने आश्रयदाताओं की वीरता का अतिशयोक्तिपूर्ण वर्णन करते थे (ग) अपने आश्रयदाताओं की वीरता के गुणगान सम्बन्धी गीत बनाते एवं सुनाते थे (घ) उपर्युक्त तीनों (20) कौन-सी प्रवृत्ति आदिकाल के काव्य में वर्णित साहित्य से सम्बन्धित है ? (क) जीवन की नश्वरता का वर्णन (ख) युद्ध का विशद वर्णन (ग) श्रृंगारिक बातों का वर्णन (घ) काव्य में अलंकरण का वर्णन (21) कौन-से व्यक्ति ‘नाथ’ साहित्य के व्यवस्थापक (प्रवर्तक) माने जा...

MCQ Questions for Class 10 Hindi Kshitij Chapter 5 उत्साह और अट नहीं रही with Answers

Students who are searching for NCERT MCQ Questions for Class 10 Hindi Kshitij Chapter 5 उत्साह और अट नहीं रही with Answers Pdf free download can refer to this page thoroughly. Because here we have compiled a list of उत्साह और अट नहीं रही Class 10 MCQs Questions with Answers Practicing the Class 10 Hindi Kshitij Chapter 5 MCQ with Answers aids students to learn all the fundamental concepts and prepare effectively for the exams. MCQ of उत्साह और अट नहीं रही Class 10 with Answers are prepared based on the latest exam pattern & CBSE guidelines. Here are the links available online for Free Download of Class 10 Hindi उत्साह और अट नहीं रही MCQ Multiple Choice Questions with Answers PDF. Question 1. सभी लोग …………. से दुःखी हैं ? (a) वर्षा होने के कारण (b) जल भराव के कारण (c) सर्दी के कारण (d) गर्मी के ताप के कारण Answer Answer: (d) गर्मी के ताप के कारण सभी लोग गर्मी के ताप के कारण दुःखी हैं। Question 2. बादल कहाँ से आ जाते हैं ? (a) समुद्र से (b) नदियों से (c) अज्ञात दिशा से (d) आकाश से Answer Answer: (c) अज्ञात दिशा से बादल अज्ञात दिशा से आए। Question 3. ‘उत्साह’ कविता की भाषा ……….. है। (a) खड़ी बोली (b) अवधी (c) ब्रज (d) कन्नौजी Answer Answer: (a) खड़ी बोली उत्साह कविता की भाषा संस्कृतनिष्ठ खड़ी बोली है। Question 4. ‘उत्साह’ कविता में कौन-सा गुण है ? (a) प्रसाद गुण (b) माधुर्य गुण (c) ओज गुण (d) इनमें से कोई नहीं Answer Answer: (c) ओज गुण उत्साह कविता में ओज गुण है। Question 5. ‘अट नहीं रही है’ कविता में किस ऋतु का वर्णन है ? (a) शरद ऋतु (b) हेमंत ऋतु (c) वसंत ऋतु (d) वर्षा ऋतु A...

रीतिकाल की पूरी जानकारी

रीतिकाल की पूरी जानकारी इस आलेख में रीतिकाल की पूरी जानकारी एवं कवि तथा रचनाएं, प्रमुख काव्य धाराएं, रीतिकाल का नामकरण : रीतिकाल की पूरी जानकारी रीतिकाल को रीतिकाल क्यों कहा जाता है? हिंदी साहित्य का उत्तर मध्यकाल (1643 ई. – 1842ई. तक लगभग) जिसमें सामान्य रूप से श्रृंगार परक लक्षण ग्रंथों की रचना हुई है रीतिकाल कहलाता है। नामकरण की दृष्टि से रीतिकाल के संबंध में विद्वानों में पर्याप्त मतभेद है– अलंकृत काल— मिश्र बंधु रीतिकाल— आचार्य शुक्ल कलाकाल— डॉ रामकुमार वर्मा कलाकाल— डॉ रमाशंकर शुक्ल प्रसाद श्रृंगारकाल— पं. विश्वनाथ प्रसाद मिश्र रीतिकाल की पूरी जानकारी सर्वमान्य मान्यता के अनुसार रीतिकाल नाम उपयुक्त है। सामान्य के संस्कृत के लक्षण ग्रंथों का अनुसरण करके हिंदी में भी रस, छंद, अलंकार, शब्द शक्ति, रीति, गुण, दोष, ध्वनि, वक्रोक्ति आदि का वर्णन किया गया इसे ही रीतिकाल कहा जाता है। रीतिकाल के प्रवर्तक कवि एवं काव्य धाराएं रीतिकाल का वर्गीकरण रीतिकाल को कितने भागों में बांटा गया है? रीतिकाल कितने प्रकार के होते हैं? रीतिकाल के उदय के कारण अपने आश्रय दाताओं की रुचि के कारण रीतिकालीन साहित्य का उदय हुआ— आचार्य शुक्ल संस्कृत साहित्य के लक्षण ग्रंथों से प्रेरित होकर विधि साहित्य लिखा गया था— आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी दरबारी संस्कृति होने के कारण कभी हताश और निराश हो गए थे अतः अपनी निराशा को दूर करने के लिए रीति साहित्य का उदय हुआ— डॉ. नगेंद्र रीतिकाल के पतन के कारण मंगल की भावना का भाव। चमत्कार की अतिशयता। श्रृंगार की अतिशयता। रीतिकालीन काव्य की प्रवृत्तियां : रीतिकाल की पूरी जानकारी रीति निरूपण की प्रवृत्ति काव्य में साहित्य के विविध अंगों पर (रस, छंद, अलंकार, शब्द शक्ति, गु...

[Solved] निम्नलिखित में से कौन �

"बिहारी", "रीतिसिद्ध" कवि हैं। अतः उपर्युक्त विकल्पों में से विकल्प (2) रीतिसिद्ध सही है तथा अन्य विकल्प असंगत है। Key Points • बिहारी ने अपनी बहुज्ञता अर्थात ज्योतिष, विज्ञान ,आयुर्वेद ,राजनीति ,लोक संबंधी आदि विषय के ज्ञान को बिहारी सतसई में प्रस्तुत किया है। • बिहारी सतसई कवि बिहारी की रचना है। • यह एक मुक्तक काव्य है। • इसमें नीति, भक्ति और शृंगार से संबंधित दोहों का संकलन है। • बिहारी सतसई पर हिंदी में 50 से अधिक टीका प्राप्त है। • बिहारी सतसई में 713 दोहे हैं। Important Points बिहारी सतसई के टीकाकार निम्नलिखित हैं:- टीकाकार टीका कृष्ण लाल कवि कृष्ण लाल की टीका सुरती मिश्र अमर चंद्रिका प्रभु दयाल पांडे प्रभु दयाल पांडे की टीका (1896) अंबिकादत्त व्यास बिहारी बिहार पद्म सिंह शर्मा संजीवनी भाष्य आनंदीलाल शर्मा फिरंगे सतसई जगन्नाथदास रत्नाकर बिहारी रत्नाकर (1921) Additional Information बिहारी सतसई पर अन्य भाषा में किया गया अनुवाद निम्नांकित है:-